हमारीवाणी

www.hamarivani.com

Labels

Blog Archive

Popular Posts

Saturday, April 16, 2011

लोकपाल विधेयक : सामाजिक संगठनों के सदस्यों ने की सम्पत्ति की घोषणा



भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल विधेयक का स्वरूप तय करने के लिए संयुक्त समिति की शनिवार को होने वाली पहली बैठक से पहले इसमें शामिल सामाजिक संगठन के सदस्यों ने शुक्रवार को अपनी सम्पत्तियों की घोषणा की। समिति में शामिल शांति भूषण सर्वाधिक धनी सदस्य हैं।


वकील प्रशांत भूषण और सूचना का अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए समिति में शामिल सामाजिक संगठनों के पांचों सदस्यों की सम्पत्तियों के बारे में एक लिखित बयान जारी किया।

सख्त लोकपाल विधेयक की मांग को लेकर 97 घंटे तक आमरण अनशन करने वाले गांधीवादी व सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने बताया है कि उनका 2.53 हेक्टेयर भूमि पर मालिकाना हक है जिसकी कीमत 68,688.36 रुपये है।

इसमें से 0.07 हेक्टेयर पारिवारिक भूमि है जिसका इस्तेमाल परिवार के अन्य सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है। दो हेक्टेयर भूमि सेना ने उन्हें दान किया जिसका इस्तेमाल उनका गांव करता है जबकि 0.46 हेक्टेयर भूमि ग्रामीणों ने अन्ना हजारे को दान में दिया है।

अन्ना हजारे के बैंक खाते में 67,188.36 रुपये हैं और उनके पास नकदी 1,500 रुपये हैं।
शांति भूषण ने अपने लिखित बयान में बताया है कि उनके पास पिछले दस वर्षो से 1,367,172,287 रुपये की सम्पत्ति है। उन्होंने बताया है कि उनके पास तीन घर हैं और नोएडा में दो प्लैट्स हैं। उनका एक प्लॉट बेंगलुरू, एक घर इलाहाबाद में, उत्तराखंड के रूड़की में कृषि भूमि और 10,000 वर्ग मीटर का नोएडा में खेती की भूमि है।

शांति भूषण के पुत्र प्रशांत भूषण के पास नई दिल्ली के जंगपुरा में एक घर है। उनका एक फ्लैट सुप्रीम कोऑपरेटिव ग्रुप हाउसिग सोसायटी में, हिमाचल प्रदेश में 4,800 वर्ग मीटर का कृषि भूमि, इलाहाबाद में आवासीय सम्पत्ति में हिस्सेदारी और दो करोड़ रुपये की चल सम्पत्ति है।

कर्नाटक के लोकायुक्त न्यायाधीश संतोष हेगड़े के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और येस बैंक के तीन खातों में 30,00,000 रुपये हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल ने 55 लाख रुपये कीमत की अपनी सम्पत्तियों की घोषणा की है।

No comments:

@ बिना अनुमति प्रकाशन अवैध. 9871283999. Powered by Blogger.

blogger